राहुल गांधी बोले-असहिष्णुता और स्टार्टअप साथ नहीं चल सकते, मुंबई में निकाली पदयात्रा

16 जनवरी.

मुंबई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को बीजेपी पर निशाना साधा। उन्हाेंने कहा कि असहिष्णुता और स्टार्टअप साथ-साथ नहीं चल सकते। बीजेपी और कांग्रेस में एक फर्क है। वह सबको हिंदू, मुस्लिम, सिख ईसाई में बांटकर देखती है और मेरे लिए वे सब भारतीय हैं। उन्होंने ये बातें मुंबई के नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट में छात्रों से बातचीत के दौरान कहीं। राहुल ने छात्रों से बातचीत के बाद मुंबई में बांद्रा स्थित नेशनल कॉलेज से पदयात्रा भी निकाली। यह पदयात्रा बिजली के दाम बढ़ाने के खिलाफ थी। उन्होंने ऑटो और टैक्सी ड्राइवरों से भी बात की और कहा कि उन लोगों को परमिट लेने के लिए घूस देनी पड़ती है।

उन्होंने स्टार्टअप से लेकर जीएसटी जैसे मुद्दों पर बीजेपी को घेरने की कोशिश की। राहुल ने कहा कि स्टार्टअब के लिए एक इकोसिस्टम की जरूरत होती है। यानी ऐसा माहौल जहां एआंत्रप्रेन्योर को आगे बढ़ने का मौका मिले। लेकिन इसकी राह में चुनौतियां भी कम नहीं हैं।

राहुल ने स्टार्टअप की चुनौतियां गिनाते हुए कहा कि भारत में बहुत बाधाए हैं। पैसा, रेगुलेशन और लालफीताशाही इसकी सबसे बड़ी चुनौतियां हैं और पैसा है नहीं।
यदि आप लीड करना चाहते हैं, बदलाव लाना चाहते हैं तो आपको समझना पड़ेगा कि दुनिया में सबकुछ कनेक्टेड है। खेती, इंडस्ट्री, स्टार्टअप सब आपस में जुड़े हैं।
यदि आप लीड करना चाहते हैं और समस्याएं सुलझाना चाहते हैं तो सीमाओं में न बंधें। अपने लिए कोई बाउंड्री न बनाएं और किसी संकीर्ण सोच में फंसें।
छोटे बिजनेस में बहुत संभावनाएं हैं। आप अपना बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं तो आपकी सरकार ऐसी होनी चाहिए जो आपको अपना बिजनेस खड़ा करने दे

जीएसटी बिल पर राहुल ने यह कहा
बीजेपी ने ही जीएसटी को रोक रखा है। सबसे पहले कांग्रेस ही जीएसटी बिल लेकर आई थी। बीजेपी ने हमारा हर वह काम रोका, जिसे वह रोक सकती थी।
संसद की कार्यवाही में बाधा डालाना कांग्रेस का तरीका नहीं। जेटलीजी ने एक बार इंग्लैंड में एक इंटरव्यू में स्वीकारा था कि संसद की कार्यवाही रोकना बीजेपी की रणनीति है।
हम ऐसा जीएसटी नहीं चाहते हैं जहां अधिकतम टैक्स की कोई सीमा ही न हो। हम चाहते हैं कि लोगों से वसूले जाने वाले अधिकतम टैक्स की एक लिमिट तय हो।
बीजेपी ने यह काम 10 साल तक किया। उसने 10 साल तक संसद की कार्यवाही में बाधा डाली और अब हम पर ही बाधा डालने का आरोप लगा रही है।
कांग्रेस 15 मिनट में जीएसटी बिल को पास कराना चाहती है। लेकिन बीजेपी हमारी बात को गंभीरता से नहीं ले रही। हमारी मांग जीएसटी में टैक्स कैप है।

चीन से खतरा नहींः राहुल
राहुल ने कहा कि चीन से हमें कोई खतरा नहीं है। चीन की सत्ता सेंट्रलाइज्ड है, जबकि भारत में सत्ता का डीसेंट्रलाइज्ड है। हम सैन्य सत्ता नहीं हैं। चीन को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी है। चीन का इतिहास बताता है कि वहां लाखों लोग मारे गए हैं। लेकिन हमारे यहां ऐसा नहीं हुआ। हम चीन से आगे ही रहेंगे।

बीजेपी ने दिया जवाब
बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने राहुल को जवाब दिया। उन्होंने कहा इसी अहंकार की वजह से कांग्रेस का यह हाल हुआ है।

 

Total votes: 15