एक्सरसाईज के बाद पियें चार सुपर ड्रिंक्स, मिलेगी एनर्जी, फैट होगा कम

18 जून

घर पर बने पेय पदार्थ, हेल्‍दी और सस्‍ते होते हैं साथ 100 प्रतिशत शुद्ध भी। जबकि मार्केट में पैकेट में बिकने वाले पेय पदार्थ में प्रीर्जवेटि मिला होता है और शुगर भी बहुत अधिक होती है। और ऐसे में व्यायाम के बाद इनका सेवन किया जाए तो लाभ की बजाय नुकसान ही करेंगे क्योकि व्यायाम के बाद आपने जितनी कैलोरी वहां कम की उतनी कैलोरी आप आते ही ग्रहण कर लेंगे। इसलिए अाप अपने दिन की शुरूआत नीचे दिए गए पेय पदार्थों का सेवन करके करें। इन पेय पदार्थों को सुबह ट्राई करें और व्यायाम करने के बाद खासतौर पर पिएं। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और फैट भी नहीं बढ़ेगा। फलों के रस से बनने वाले ये पेय पदार्थ आपको तंदुरूस्‍त बनाने में मददगार साबित होंगे। हम आपको बताते है ये चार सुपर ड्रिंक्‍स के बारे में:

1 - चॉकलेट ड्रिंक चॉकलेट में प्राकृतिक रूप से कैफीन पड़ा हुआ होता है, इसीलिए इससे आने वाली महक आपको इसे पीने के लिए मजबूर कर देती है। इस ड्रिंक में शुगर मिलाने की जरूरत नहीं होती है इसमें फलों की शुगर ही बनी रहती है। इसकी ठंडक भरी महक आपको तरोताजा कर देगी।

2 - व्‍हीटग्रास और बनाना ड्रिंक व्‍हीटग्रास को कई सालों से स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक ड्रिंक माना जाता है क्‍योंकि इससे शरीर को बहुत ऊर्जा मिलती है। अगर इसे पके हुए केले के साथ फेंट लें और तब पिएं तो यह ज्‍यादा लाभ देगा।

3 - गाजर और संतरे का ड्रिंक अगर आप अपनी सुबह ऊर्जावान बनाना चाहते हैं तो गाजर और संतरे का जूस निकाल कर पिएं। इस पेय पदार्थ में विटामिन सी, ई की भरमार होगी। इससे आपको पूरे दिन शक्ति महसूस होगी। साथ ही आपको थकान भी नहीं होगी।

4 - मेपल सिरप पिएं मेपल सिरप पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और आपके शरीर में शुगर की मात्रा भी नहीं बढ़ती है। इस पेय पदार्थ में सोडियम भी होता है और अगर आपका रक्‍तचाप ज्‍यादा रहता है तो इसे न पिएं। ये पेय पदार्थ न सिर्फ आपके शरीर को ताकत देते हैं बल्कि डिटॉक्‍सीफिकेशन की प्रक्रिया में भी सहायक होते हैं। अगर आपको इन ड्रिंक्‍स का स्‍वाद थोड़ा कम अच्‍छा लगे तो इसमें अदरक को भी मिलाया जा सकता है। इन्‍हें पीकर आप सारा एनर्जीफुल फील कर सकते हैं और अच्‍छे से काम कर सकते हैं। बस इन ड्रिंक्‍स को एक कप पीने मात्र से शरीर में ऊर्जा का संचार हो जाता है।

 

Total votes: 46