गर्मी में अपनाएं ये टिप्स और रहें कूल

21 मई

नईदिल्ली। उफ... गर्मी‌, गर्मी अब जो चल रही उसमें तापमान कभी 45 तो 47 डिग्री पहुंच रहा है। ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर रह सकते हैं कूल। और आपकी फिटनेस भी फिट रहती है। तो आइए जानतें है गर्मी कम करने के कुछ उपायें। गर्मियों में शरीर से तेजी से पानी कम होता है।

पसीने की वजह से शरीर में पानी कमी की समस्याएं ला सकता है। ऐसे में जरुरी है खुद को हर समय हाइड्रेटेड रखें। इससे दिन भर में 5 से 7 लीटर पानी पिएं। जरुरी नहीं है कि पानी से ही पेट भरें। जूस या नींबू पानी पीकर या फिर ऐसे फल जिसमें पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है जैसे खीरा, तरबूज और खरबूजा, इन्हें भी खाते रहें।

गर्मियों में पानी के बाद सबसे ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है वो है त्वचा। गर्मियों में पसीने की वजह से खुजली, जलन आदि हो जाती है और घमौरियां तो परेशान करती ही हैं। इनसे बचने के लिए सबसे जरूरी है कि सही क्वालिटी के कपड़े पहने जिससे शरीर को पर्याप्त हवा मिलती रहे। इस मौसम में कॉटन के कपड़े सबसे बेहतर होते हैं। हल्के रंग के कॉटन के कपड़े ना केवल हल्के होते हैं साथ ही गर्मी को सोखने के बजाए बाहर निकाल देते हैं। कोशिश करें खुले कपड़े जरुर पहनने लेकिन ध्यान रखें कि हाथ पैरों को सीधे धूप से बचाएं ये कपड़े।

सनस्क्रीम का प्रयोग सबसे जरुरी है। क्योंकि ना केवल सूरज की किरणों से बचने के लिए बल्कि ये त्वचा को कैंसर से भी बचाता है।

सोने से पहले ही कमरे और बिस्तर को ठंडा कर लें वरना रात में गर्मी की वजह से नींद टूट सकती है। माश्चराईजर के अलावा एलोवेरा जैल भी त्वचा पर जादू की तरह काम करता है। इसे लगाने से नमी तो मिलती ही है साथ ही ठंडक भी पहुंचती है। और त्वचा को डेमेज से भी बचाता है ऐलोवेरा जेल।

बहुत ज्यादा कसरत से दूर रहें इस मौसम में। अगर करनी भी है तो दिन के समय बचें किसी भी शारीरिक व्यायाम के लिए। सबसे बेहतर समय है सुबह या फिर शाम। अगर इस्तेमाल ना हो रहे हों तो घर के सभी लाइटें स्विच ऑफ करके रखें। इससे घर में गर्मी कम होगी। घर से बाहर निकलने से पहले सनग्लासेस जरुर लगाएं। इस मौसम में खानपान का ध्यान रखना सबसे जरुरी है। बाहर की चीजें जहां तक हो सके, ना खाएं। घर में बना ताजा खाना सबसे बेहतर है।

 

Total votes: 53