तुर्की: तख्तापलट के प्रयासों में शामिल 12000 से अधिक पुलिस अधिकारी सस्पेंड

05  अक्टूबर

अंकारा। जुलाई में किए गए असफल तख्तापलट की प्रयासों में शामिल 12 हजार से ज्यादा पुलिस अधिकारियों को तुर्की प्रशासन ने निलंबित कर दिया है। ये पुलिस अधिकारी तख्तापलट की कोशिश करने वाले मास्टरमाइंड आरोपी मुस्लिम मौलवी फेतुल्लाह गुलेन के संपर्क में थे।

पुलिस प्रशासन ने बताया कि ड्यूटी से निलंबित किए गए 12,801 में से 2,523 पुलिस प्रमुख थे। इनके खिलाफ तख्तापलट के प्रयास को लेकर जांच की जा रही थी। तुर्की में कुल 2,70,000 पुलिस अधिकारी हैं। तुर्की ने गुलेन आंदोलन पर राष्ट्रपति रिसपे ताईपे एरदोगन को सत्ता से हटाने के लिए प्रयास करने का आरोप लगाया था। गुलेन 1999 से अमेरिका में स्वनिर्वासित जीवन बिता रहा है। उसने अंकारा के आरोपों का पूरी तरह से खंडन किया था। न्यायपालिका, सिविल सेवा, सेना और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हजारों लोगों को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है जबकि आंदोलन से संबंध रखने के आरोप में 32 हजार संदिग्धों को हिरासत में रखा गया है।

90 दिनों के लिए और बढ़ा आपातकाल

तख्तापलट के बाद तुर्की के पश्चिमी गठबंधनों ने उसे इस घटना में शामिल सभी लोगों पर कड़ी कानूनी कार्रवाई करने को कहा था। सोमवार को तुर्की ने आपातकाल की अवधि को अगले 90 दिनों के लिए फिर से बढ़ा दिया है, जिसकी अवधि 19 अक्तूबर से शुरू होगी। इससे पहले एरदोगन ने कहा था कि आपातकाल को कम से कम 12 महीनों तक लागू रखना आवश्यक है।

 

 

विदेश से सम्बंधित अन्य ख़बरें पढ़ें

Total votes: 236