विंबलंडन में जोकोविच का विजयी आगाज

28 जून

नई दिल्ली। दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने विंबलडन में विजयी आगाज किया है। उन्होंने लगातार तीसरे खिताब के अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए पुरुष सिंगल के पहले दौर में ब्रिटेन के जेम्स वॉर्ड को सीधे सेटों में 6-0, 7-6, 6-4 से मात दी।

इस माह के शुरू में पहला फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले 12 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सर्बिया के 29 वर्षीय जोकोविच अगर मौजूदा टूर्नामेंट के साथ अपना चौथा विंबलडन खिताब जीत लेते हैं तो वह 1938 में डॉन बज के बाद लगातार पांच मेजर खिताब जीतने वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

वह साथ ही 1969 में रोड लेवर के बाद कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने का तीन-चौथाई सफर भी पूरा कर लेंगे। फिलहाल सभी चारों ग्रैंडस्लैम खिताब शीर्ष वरीय जोकोविच के नाम हैं जो अंतिम 32 में जगह बनाने के लिए फ्रांस के एड्रियन मनारिनो का सामना करेंगे। जोकोविच ने शानदार शुरुआत करते हुए 6-0, 3-0 की बढ़त बनाई थी लेकिन इसके बाद दुनिया के 177वें नंबर के खिलाड़ी वॉर्ड कुछ वापसी करने में सफल रहे। जोकोविच ने मैच के बाद कहा, पहले नौ गेम में कोई गलती नहीं हुई। जेम्स नर्वस था लेकिन दूसरे सेट में वह बेहतर खेला। कुल मिलाकर मेरे लिए यह ठोस प्रदर्शन रहा।

दिन के अन्य मुकाबलों में महिला एकल में पांच बार की चैम्पियन वीनस विलियम्स ने क्रोएशिया की युवा डोना वेकिच को 7-6, 6-4 से हराया। इस साल टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में 36 साल की वीनस सबसे अधिक उम्र की खिलाड़ी हैं और उन्होंने 2000 में जब पहली बार विंबलडन खिताब जीता था तो वेकिच सिर्फ चार साल की थी। रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए 71वें ग्रैंडस्लैम में खेल रही दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी वीनस अगले दौर में मारिया शकारी से भिड़ेगी।

दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी एना इवानोविच हालांकि 223वें नंबर की खिलाड़ी रूस की एकाटेरिना एलेक्सांद्रोवा के खिलाफ 6-2, 7-5 से उलटफेर का शिकार हो गई। इक्कीस साल की एकाटेरिना ग्रैंडस्लैम में पदार्पण कर रही हैं और आज की जीत से पहले उन्होंने अपने पूरे करियर में मुख्य टूर में सिर्फ एक मैच जीता था।

 

Total votes: 14