कैसे करें अपने स्किन की देखभाल? आईये जानते हैं कुछ टिप्स

27 मई

जब हम फैशन मैगजीन, टीवी और फिल्मों में सेलिब्रिटीज की बेदाग त्वचा देखते हैं तो अक्सर हमें आश्चर्य होता है कि उनकी त्वचा इतनी सुंदर कैसे होती है। हालाँकि फोटोग्राफी और मेकअप के कारण भी काफी हद तक उनकी त्वचा बेदाग व चमकती दिखती है परन्तु फिर भी इनमें से कुछ लोगों की त्वचा प्राकृतिक रूप से इतनी सुंदर होती है कि उसके कारण उन्हें देखकर जलन होने लगती है। अपने रंग रूप की देखभाल कैसे करनी चाहिए तथा कैसे अच्छा दिखा जा सकता है आदि। हम लोग साधारण लोग होने के कारण त्वचा की देखभाल से संबंधित सुझावों तथा विचारों पर ध्यान नहीं देते जो हमारी सुंदरता को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। और अधिकतर तो हम इतने महंगे सैलून पर खर्च नहीं कर सकते और त्वचा की देखभाल के लिए विशेषज्ञों से सलाह नहीं ले सकते। लेकिन फिर भी हम सेलिब्रिटी जैसी त्वचा पाने के लिए तरसते रहते हैं। त्वचा की देखभाल कोई आसान बात नहीं होती तथा हमें इसके लिए कुछ समय देना होता है। आइए जानतें हैं कुछ स्किन की देखभाल के कुछ टिप्स -

टिप्स : 1

मुंहासों की समस्या : कुछ अध्ययन यह दावा करते हैं कि दुग्ध उत्पादों का नियमित तौर पर सेवन करने से मुंहासों की समस्या हो सकती है। तो यदि आपको मुंहासों की समस्या है तो जितना संभव हो दुग्ध उत्पादों का सेवन करना टालें।

टिप्स : 2

रोम छिद्र की समस्या : यदि आपकी त्वचा के रोम छिद्र बड़े और खुले हुए हैं तो नियमित तौर पर अपनी त्वचा को एक्स्फोलियेट करें और टोनिंग करें। इसके अलावा आप रोम छिद्रों के आकार को छोटा करने के लिए सैलिसिलिक एसिड का उपयोग भी कर सकते हैं।

टिप्स : 3

त्वचा को नुकसान : यदि आप त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे मुंहासे, पिगमेंटेशन और व्हाइटहैड्स से दूर रहना चाहते हैं तो अपने तकिये के कवर, चादर और टॉवेल नियमित तौर पर धोएं। इन सब चीज़ों पर बहुत अधिक बैक्टीरिया बन जाते हैं तथा इन चीज़ों पर जमी हुई धूल से आपकी त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है।

टिप्स : 4

शुष्क त्वचा : यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो चेहरे को बार बार न धोएं तथा चेहरा धोने के लिए माइल्ड फेस वॉश का उपयोग करें। इस बात का ध्यान रखें कि हर बार चेहरा धोने के बाद मॉस्चराइज़र लगाए।

टिप्स : 5

सनस्क्रीन : भले ही बाहर बादल हों फिर भी सनस्क्रीन का उपयोग करें। धूप न होने पर बहुत से लोग सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करते परन्तु ऐसा करने से अल्ट्रा वायलट किरणों से उनकी त्वचा की रक्षा नहीं हो पाती।

टिप्स : 6

कृत्रिम सुगंध : इस बात का ध्यान रहे कि त्वचा के लिए आप जिन उत्पादों का प्रयोग कर रहे हैं उन उत्पादों में किसी भी प्रकार की सुगंध नहीं होनी चाहिए क्योंकि जिन उत्पादों में कृत्रिम सुगंध होती है उसके कारण कुछ लोगों को एलर्जी और अनचाहे दुष्परिणाम हो सकते हैं।

टिप्स : 7

प्राकृतिक उपाय : रसायन युक्त उत्पादों का उपयोग करने के बजाय हर्बल या त्वचा की देखभाल के प्राकृतिक उपायों को अपनाएँ क्योंकि ये कम नुकसानदायक होते हैं तथा इनका कोई दुष्परिणाम भी नहीं होता।

 

 

 

Total votes: 46