मकर संक्रांति पर छाया सीजन का पहला कोहरा

14 जनवरी.

ग्वालियर। सर्दियों के मौसम जनवरी माह में एकदम से गायब होती ठंड के बीच आज सुबह उस समय लोग हैरान रह गए, जब बिस्तरों से उठकर घर के बाहर घना कोहरा देखने को मिला। वहीं कोहरे के साथ गायब हुई ठंड ने भी अपवनी दस्तक दे दी है।

आज सुबह जब लोगों की आंख खुली तो घर के बाहर घना कोहरा छाया हुआ दिखाई दिया। वैसे सामान्य और कोई दिन होता तो लोग कोहरा देखकर थोडा परेशान होते, लेकिन आज लोगों के चेहरे कोहरे को देखकर खिले हुए दिखाई दिए। कारण यह था कि इस सर्दी के सीजन का यह पहला कोहरा था औऱ इसके साथ गायब हुई ठंड भी लोगों को थोडी महसूस हुई।

आज सुबह कोहरा इतना घना था 18 मीटर दूर के वाहन भी नहीं दिख रहे थे और सुबह आसमान में सूर्यनारायण दिखाई नही दिए। इससे आम आदमी के सामान्य जनजीवन पर हल्का प्रभाव भी पड़ा। सर्दियाें के यह के सीजन का आज यह संक्रात पर पहला कोहरा था। वैसे हर साल दिसंबर महीने से ही कोहरा छाना शुरू हो जाता था और लगभग पूरी जनवरी माह के अंत तक रहता था। लेकिन इस बार ऐसा देखने को नहीं मिला। दो दिन पहले तक दिन का तापमान मार्च के महीने जैसा हल्का गर्म रहा था और जनवरी में आधा माह बीत जाने के बाद भी न तो जमकर ठंड पड़ी और न ही कोहरा लोगों को देखने को मिला।

वेस्टर्न डिस्टरबेंस होगा फिर एक्टिव

मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी मेे बताया है कि एक बार फिर से वेस्टर्न डिस्टरबेंस का एक एक्टिव सिस्टम सक्रिय हो सकता है,अगर ऐसा होता है तो ठंड के साथ बारिश भी होने के आसार बन सकते है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जनवरी महीने के अंतिम हफ्ते में ठंड और बढ सकती है। वहीं मौसम में इस समय जो परिवर्तन हो रहा है वह अलनीनो प्रभाव और ग्लोबल वार्मिंग के कारण हो रहा है।

Total votes: 53