दिल्ली: RTO ने अनऑथराइज्ड CNG किट्स पर रोक लगाई

27 जून

नई दिल्ली। दिल्ली परिवहन विभाग ने अनऑथराइज्ड सीएनजी कन्वर्शन किट्स को कार में यूज करने पर रोक लगा दी है। अनऑथराइज्ड डीलर द्वारा पिछले कई दिनों से शिकायतें मिल रही थीं। सरकार ने ओथोराइजड और अन-ओथोराइजड डीलरों से इन्हें कारों में लगाने के लिए मना कर दिया है। इसके साथ ही डीलरों को भी इन CNG किट्स के आरडर ना लेने के लिए कहा है।

राज्य परिवहन विभाग का कहना है कि जो सीएनजी किट्स में उपलब्ध हैं वे नामित अधिकारियों द्वारा एप्रूव्ड और सर्टिफाइड नहीं हैं, जिससे फ्लाम्ब्ले नेचर के होने की वजह से यह CNG किट्स यात्रियों के जीवन के लिए खतरनाक हो सकती है। इसलिए राज्य सरकार ने इन्हें यूज करने के लिए मना कर दिया है और यह बैन कब तक किया गया है, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।

शुरू हुआ टू व्हीलर पायलट प्रोग्राम

केंद्र सरकार ने CNG पावर्ड टू-व्हीलर पायलट प्रोग्राम दिल्ली में शुरू किया है जिसमें 50 एक्टिवा स्कूटर्स को ARAI द्वारा एप्रूव्ड CNG किट्स लगाई गई है। इन किट्स को लगाकर स्कूटर्स को फास्ट फूड चैन डोमिनोज पिज्जा डिलीवरी करने वाले लड़कों को दी हैं, जो डाटा कलेक्ट करने में सरकार की मदद करेंगे। यह देश में CNG स्कूटर चलाने का पहले और एहम कदम है।

 

Total votes: 10